Remaining Time:-

निर्देश (प्र. 1-5): निम्रलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए और निचे दिए गए प्रश्रों के उत्तर दीजिए।
आठ व्यक्ति S, T, U, V, W, X, Y और् Z एक आठ मंजीले इमारत की अलग-अलग मंजिलों पर रहते है, लेकिन जरुरी नहीं इसी क्रम में। इमारत की सबसे निचली मंजिल को क्रमांक एक दिया गया है। उसके ऊपर वाली मंजिल को क्रमांक दो और इसी प्रकार अन्य मंजिलों को भी क्रमांक दिया गया है। सबसे ऊपरी मंजिल को क्रमांक आठ दिया गया है।
प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग विभाग-कार्मिक, विपणन, विक्रय, विज्ञापन, लेखा, प्रशासन, तकनीकी और राजस्व – मे काम करते है, लेकिन जरूरी नहीं इसी क्रम में।
U लेखा विभाग में काम नहीं करता है और चौथी मंजिल पर नहीं रहता है। S के ठीक ऊपर X रहता है। X एक सम क्रमांक वाली मंजिल पर रहता है। X प्रशासन में काम नहीं करता है। राजस्व और कार्मिक विभाग में काम करने वाले व्यक्तियों के मध्य में केवल एक व्यक्ति रहता है। राजस्व विभाग में काम करने वाला व्यक्ति, लेखा विभाग में काम करने वाले व्यक्ति के ठीक ऊपर रहता है।
राजस्व विभाग में काम करने वाला व्यक्ति एक सम क्रमांक वाली मंजिल पर रहता है परंतु मंजिल क्रमांक दो पर नहीं रहता है। T और विपणन में काम करने वाले व्यक्ति के मध्य दो व्यक्ति रहते है। विपणन में काम करने वाला व्यक्ति सबसे निचली मंजिल पर नहीं रहता है। T के ठीक ऊपर V रहता है। V एक विषम क्रमांक वाली मंजिल पर रहता है। V विज्ञापन में काम नहीं करता है। W ओर तकनीकी विभाग में काम करने वाले व्यक्ति के मध्य केवल तीन व्यक्ति रहते हैं।
Z छठी मंजिल पर रहता हैर्। Z और विज्ञापन में काम करने वाले के मध्य केवल तीन व्यक्ति रहते हैं। विज्ञापन विभाग में काम करने वाले व्यक्ति के ठीक नीचे ङ्ख रहता है।

l. W किस विभाग में काम करता है?

2. निम्रलिखित में से कौनसा युग्म क्रमश: Y के ठीक ऊपर और ठीक नीचे रहने वाले व्यक्तियों को निरूपित करता है?

3. दी गई व्यवस्था के आधार पर निम्रलिखित पांच में से चार एक निश्चित प्रकार से समान हैं और वे अपना एक समूह बनाते हैं। निम्र में से कौनसा उस समूह में शामिल नहीं है?

4. V किस विभाग में काम करता है?

5 विक्रय विभाग में कौन-सा व्यक्ति काम करता है?