Remaining Time:-

निर्देश (1-5): निम्रलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिए गए प्रश्रों के उत्तर दीजिए।
बारह व्यक्ति दो समांतर पंक्तियों में एक दूसरे के सामने बैठे हैं जिसमें से पंक्ति-1 में A, B, C, D, E और F उत्तर दिशा की ओर चेहरा करके बैठा हैं लेकिन जरूरी नहीं इसी क्रम में। पंक्ति-2 में P, Q, R, S, T और O दक्षिण दिशा की ओर चेहरा करके बैठे हैं लेकिन जरूरी नहीं इसी क्रम में। इनमे से प्रत्येक व्यक्ति विभिन्न प्रकार की भाषा बोलते हैं – हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, फें्रच, जर्मन, चाईनील, इटालियन, मैक्सिकन, थाई, स्पेनिश, कोरियन और रशियन – लेकिन जरूरी नहीं इसी क्रम में।
O स्पेनिश बोलता है। D न तो उर्दू बोलता है और न ही फ्रेंच। A चाइनीज बोलता है। Q व T क्रमश: रशियन और थाई बोलते हैं और इनके मध्य दो व्यक्ति बैठे हैं। E हिन्दी बोलता है जिसका चेहरा मेक्सिकन बोलने वाले के तरफ है। F अंग्रेजी बोलता है जिसका चेहरा O की तरफ है, जो T के बाएं दूसरे स्थान पर है जिसकों फ्रेंच नहीं आती है। S के दाएं को तीसरे स्थान पर P बैठा है जो कोरियन बोलता है। P व S पंक्ति के अंतिम छोर पर नहीं बैठे हैं। C, E और A का निकटतम पड़ोसी नहीं हैं। C जर्मन बोलता है और वह B बाएं को तीसरे स्थान पर बैठा है। R मेक्सिकन बोलता है। C, F के बाएं को दूसरे स्थान पर बैठा है।

l. ‘उर्दू’ कौन बोलता है?

2. ‘Q’ के सामने कौन बैठा है?

3. B कौन-सी भाषा बोलता है?

4. निम्र पांच में से चार दी गई व्यवस्था के आधार पर एक तरह से समान है और एक समूह बनाते हैं। इनमें से एक कौन है, जो समूह में शामिल नहीं हैं?

5. यदि ‘P’ का संबंध ‘D’ से है तो ‘B’ का संबंध किससे है?