Remaining Time:-

निर्देश (प्र. 1-5): निम्रलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिए गए प्रश्रों के उत्तर दीजिए।
आठ छात्र – अजीत, विनोद, जय, दिनेश, इन्द्र, फिरोज, गणेश और हरीश – एक आयताकार मेज के चारों तरफ बैठे हुए हैं लेकिन जरूरी नहीं इसी क्रम में। उनमें से कुछ छात्र मेज के चारों कोनों पर और कुछ मेज की चारो भुजाओं के मध्य बैठे हुए हैं। जो छात्र मेज के चारों कोनों पर बैठे हुए हैं उनका चेहरा केन्द्र की ओर है और जो छात्र मेज की भुजाओं के मध्य में बैठे हुए हैं उनका चेहरा बाहर की तरफ है। प्रत्येक छात्र विभिन्न विषय पढ़ता है – हिन्दी, अंग्रेजी, जीवविज्ञान, रसायन, भौतिकी, इतिहास, भूगोल और गणित – लेकिन जरूरी नहीं इसी क्रम में।
फिरोज का निकटतम पड़ोसी जीवविज्ञान पढ़ता है। इंद्र का निकटतम पड़ोसी हिन्दी पढ़ता है। इंद्र इतिहास पढ़ता है और वह अजीत का निकटतम पड़ोसी है। गणेश भौतिकी पढ़ता है। दिनेश के ठीक बाएं वाला छात्र भौतिकी पढ़ता है। अजीत और रसायन पढऩे वाले छात्र के मध्य एक छात्र बैठा है। गणेश भूगोल नहीं पढ़ता है। गणेश, हरीश व जय का निकटतम पड़ोसी नहीं है। गणेश के दाएं को दूसरे स्थान पर रसायन पढऩे वाला छात्र बैठा है। जय और हरिश के मध्य दो छात्र बैठे हैं। भूगोल पढऩे वाले छात्र का चेहरा बाहर की तरफ है। जय, भूगोल पढऩे वाले छात्र के बाएं के तीसरे स्थान पर बैठा है। गणेश के ठीक दांए अंग्रेजी पढऩे वाला बैठा है।

l. ‘अंग्रेजी’ विषय कौन-सा छात्र पढ़ता है?

2. हरीश का निकटतम पड़ोसी कौन-सा संयोजन/समूह है?

3. निम्रलिखित पांच में से चार दी गई बैठने की व्यवस्था के आधार पर एक तरह से एक समान है और एक समूह बनाते हैं। इनमें से एक कौन है जो समूह में शामिल नहीं हैं?

4. ‘भूगोल’ विषय कौन-सा छात्र पढ़ता है?

5. निम्रलिखित पांच में से चार दी गई बैठने की व्यवस्था के आधार पर एक तरह से एक समान है और एक समूह बनाते हैं। इनमें से एक कौन है जो समूह में शामिल नहीं है?