Remaining Time:-

निर्देश (प्र. 1-5): निम्रलिखित  जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिए गए प्रश्रों के उत्तर दीजिए।

आठ बैंक अभ्यर्थी अजय, विजय, चक्रेश, दीपक, इमरान, फारूख, गौरव और हर्ष उत्तर दिशा की ओर मुंह करके एक सीधी रेखा में बैठे हुए हैं, लेकीन जरूरी नहीं इसी क्रम में। प्रत्येक ने बैंक पीओ की परीक्षा पास की है। सप्ताह के अलग-अलग दिनों सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरूवार, शुक्रवार व शनिवार को उनकी नियुक्ति होनी है, लेकीन जरूरी नहीं इसी क्रम में। बुधवार के दिन तीन अभ्यर्थियों की नियुक्ति होनी है।

विजय और इमरान के मध्य एक अभ्यार्थी बैठा है। इमरान की नियुक्ति बुधवार के बाद होगी। इमरान और जिस अभ्यार्थी की नियुक्ति शनिवार को होगी, इनके मध्य दो अभ्यार्थी बैठे हैं। जिस अभ्यार्थी की नियुक्ति सोमवार को होगी, वह दीपक के ठीक बांए बैठा है। हर्ष उसे अभ्यार्थी के दांए को दूसरे स्थान पर है जिसकी नियुक्ति गुरूवार को होगी। फरूख और हर्ष के मध्य एक अभ्यर्थी बैठा है।

गौरव के निकटतम पड़ोसी अजय या इमरान नहीं हैं। अजय या इमरान की नियुक्ति गुरूवार को नहीं होगी। अजय और इमरान निकटतम पड़ोसी हैं। गौरव उस अभ्यार्थी के दांए को तीसरे स्थान पर बैठा है जिसकी नियुक्ति गुरूवार को होगी और जो रेखा के एक छोर पर बैठा हुआ है। चक्रेश की नियुक्ति हर्ष की नियुक्ति के अगले दिन होती है। अजय रेखा के केसे छोर पर नहीं बैठा है।

1. रेखा के अंतिम छोरों पर निम्र में से कोनसा अभ्यार्थीयों का समूह बैठा है?

2. बुधवार के ठीक बाद किस अभ्यार्थी की नियुक्ति होगी?

3. दीपक की नियुक्ति किस दिन होगी?

4. चक्रेश और अजय के मध्य कितने अभ्यार्थी बैठे हैं?

5. बुधवार के दिन अभ्यार्थीयों के कोनसे समूह की नियुक्ति होगी?